इस डायरेक्टर ने दिए है कई सुपरहिट मूवी,जब मुंबई आये थे तो मिली थी होटल में नौकरी


बिहार की धरती पर जन्मा ये शख्स बहुत ही छोटे गांव और किसान के घरानो से ताल्लुक रखता है. बिना किसी सोर्स के इन्होने बिहार से तय किया मुंबई का सफर.आज हम जानेंगे कैसा रहा इनका सफर, किन-किन मुश्किलों का का करना पड़ा था सामना और कौन है ये शख्स.दोस्तों आज हम बात कर रहे है बॉलीवुड की फेमस डायरेक्टर श्री प्रकाश झा की,जिन्होंने एक से एक सुपरहिट मूवी दिए.

अबाउट-
प्रकाश झा जी का जन्म 27 फेब्रुअरी सन 1952 में बिहार की चम्पारण की धरती पर हुआ. उनके पिता जी का नाम श्री तेज नाथ झा है, और प्रकाश झा जी किशन की फॅमिली से आते है. स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद बी.एससी करने के लिए दिल्ली गए और राम जस कॉलेज में पढ़ाई की. पढ़ाई पूरी करने के बाद पेंटर बनने की ख्वाहिश में मुंबई गए और ज ज स्कूल ऑफ़ आर्ट में दाखला लिया.कहा जाता है जब उन्होंने धर्मा फिल्म की शूटिंग देखी तो फिल्म डारेक्टर बनने का मन बना लिया.

स्ट्रगल-
सन 1973 में उन्होंने फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टीटूट ऑफ़ इंडिया में दाखला लिया,ताकि फिल्म डायरेक्शन सिख सके,मगर किसी बजह से ये इंस्टीटूट बिच में ही बंद हो गया और प्रकाश झा जी मुंबई वापस आ गए. ये दौर था जब श्री प्रकाश जा जी मुंबई में काम ढूंढ रहे थे.जब फिल्म से रिलेटेड कोई काम नहीं मिला तो उन्होंने अपना खर्चा उठाने के लिए मुंबई के एक होटल में 9 महीने तक नौकरी की.
होटल में नौकरी के साथ-साथ वो फिल्म डायरेक्शन का काम भी ढूंढते रहे.सन 1974 अंडर द ब्लू नाम की एक पहली डाक्यूमेंट्री फिल्म मिली.इस बिच उन्हें पता चला की उनका फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टीटूट ऑफ़ इंडिया फिरसे चालू जो गया है,मगर प्रकाश झा को काम मिल गया था इसलिए वो फिरसे वापस ट्रेनिंग के लिए नहीं गए.

करियर-
प्रकाश जी को पहचान उस वक़्त मिली जब उन्होंने सन 1984 में बिहार शरीफ दंगे पर एक डॉक्यूमेंट्री बनाई. हलाकि की इस डॉक्यूमेंट्री को 4 दिन के अंदर बैन कर दिया गया था.मगर प्रकाश झा जी लोगो के नजरो में आ गए थे.इस डाक्यूमेंट्री को बेस्ट डाक्यूमेंट्री ऑफ़ ईयर का अवार्ड भी दिया गया था.
उसके बाद श्री प्रकाश झा जी ने कभी अपने जीवन में मुड़ के नहीं देखा. आज बॉलीवुड में एक राजनितिक मुद्दों पर फिल्म बनाने के लिए मशहूर है प्रकाश झा जी.
सन 1984 में बनी फिल्म हिप हिप हुर्रे उनकी डेब्यू फिल्म थी,जिसे गुलजार साहब ने लिखा था.इसी फिल्म के बाद उन्होंने एक्टर दीप्ति नवल से शादी भी कर ली थी हलाकि 2002 उनका तलाक हो गया. जिसके बाद सन 1984 दामुल, सन 1986 में परिणीति, 2004 में लोकनायक और 2010 में राजनीती जैसी सुपरहिट फिल्मे दी.कैसी लगी आपको ये जानकारियां हमे कमेंट करके बताइये.बॉलीवुड से जुड़ी सभी खबर के लिए हमे फॉलो करना ना भूले.
Reactions

Post a Comment

0 Comments