अर्जुन कपूर-मलाइका अरोड़ा ने पूर्व-वैवाहिक स्वास्थ्य परीक्षण किया? यहाँ इसका मतलब है

हाल ही में अर्जुन कपूर और मलाइका अरोरा को एक साथ एक निजी अस्पताल में देखा गया. ऐसे में अटकलें लगाए जा रहे है,अर्जुन कपूर और मलाइका अरोरा एक प्री-मैरिटल हेल्थ टेस्ट के लिए गए थे. ऐसा माना जाता है,पिछले साल शादी के बंधन में बंधने वाले जोड़े,रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण ने भी शादी से पूर्व एक निजी अस्पताल से इसी तरह का प्री-मैरिटल हेल्थ जाँच करवाया था. मगर इस बात की कोई पुख्ता पुस्टि नहीं है.

Sohrab mirza
This iamge use from

प्री-मैरिटल स्वस्थ जांच कोई नई अवधारणा नहीं है,यह आजकल आम हो चला है. बहुत से बड़े-बड़े निजी अस्पताल में इसका अलग से पैकेज दिया जाता है,और इसे बॉलीवुड के आलावा भी बहुत से लोग कराते है. इस टेस्ट का उद्देश्य विवाह से पूर्व जोड़े के बारे में ऐसे तत्थ्यो का पता लगाना होता है,जो दोनों के लिए लाभदायक हो सकता है,आगे के लिए.
इस टेस्ट में यौन संचारित रोग और आनुवांशिक रूप से होने वाले रोग का विशेष जाँच किया जाता है. इसके आलावा प्रजनन क्षमता व परिवार नियोजन से सम्बन्धित जांच भी किया जाता है. इन सभी जांच में शादी के बाद आने वाले बाधाओं का ध्यान रखके किया जाता है.
मुख्या रूप से शादी से पूर्व इस तरह के जांच में यह टेस्ट शामिल किये जाते है-

-HIV, हेपेटाइटिस बी, और सी परीक्षण

-Haemogram

-ब्लड काउंट टेस्ट

-दोनों भागीदारों के लिए परीक्षण क्षमता

-आनुवंशिक परीक्षण

-थैलेसीमिया परीक्षण

-रह परीक्षण

इस रह के जांच से शादी के बाद होने वाले समस्या से बचा जा सकता है. इसलिए आजकल इसे संदेह के नजर से नहीं देखा जाता,बल्कि कई दंपति कूद इस तरह की जांच करवाना पसंद करते है.
Reactions

Post a Comment

0 Comments