मुंबई फिल्म इंडस्ट्री की सच्चाई,आखिर क्यों नए कलाकारों को काम नहीं मिलता है #viralpost

फ़िल्मी इंडस्ट्री बॉलीवुड की ये चमक धमक और पैसा अक्सर नए कलाकार को आकर्षित करता है. ऐसे में रोज़ देश और दुनिया से लोग मुंबई के माया नगरी में अपनी किस्मत आजमाने आते रहते है. मगर कामयाबी गुने-चुने लोगो को ही मिलती है. ज्यादातर कलाकार हार कर अपने घर लौट जाते है या बॉलीवुड का सपना छोड़,वही छोटे-मोठे काम धंदे में लग जाते है.


हमने जानने की कोशिश की आखिर ऐसा क्यों होता है. नए कलाकार को क्यों काम नहीं मिलता बॉलीवुड में. इस सबाल का जबाब बहुत जटिल है,मगर सच्चाई भी है. अक्सर नए कलाकार जिसकी कोई पहचान नहीं होती,इधर-उधर से सुनकर मुंबई पहुंच जाते है,और जाने से पहले रिसर्च भी नहीं करते.

Sohrab mirza
This image use from

हर इंसान में कुछ ना कुछ कला होती है,कुछ लोग अच्छा गाते है कुछ लोग अच्छा डांस करते है तो कुछ लोग एक्टिंग अच्छा कर लेते है. लोगो को लगता है उनकी ये कला बॉलीवुड में काम दिला देगी और बिना सोचे समझे मुंबई चले जाते है. लोगो को लगता है बॉलीवुड में काम बहुत है,वह जायेंगे डायरेक्टर से मिलेंगे और काम मिल जायेगा मगर ऐसा नहीं होता.
क्यों नहीं होता इस बात को समझना पड़ेगा आपको. आज की बॉलीवुड अब वो बॉलीवुड नहीं है जो 1960 और 1970 के दशक में हुआ करती थी. पहले डायरेक्टर कलाकार ढूंढते थे अब इसका उल्टा है. अब बॉलीवुड इंडस्ट्री एक प्रोफेशनल लोगो का समूह है. जो भी कलाकार मुंबई के लिए पलायन करते है,बिना ट्रेनिंग बिना ज्ञान के सीधे पहुंच जाते है. यही सबसे बड़ी बजह है धक्के खाने के. ना कही से ट्रेनिंग लेते है ना कुछ जानकारी होती है इंडस्ट्री के बारे में,बस काम करने का जूनून होता है.
बॉलीवुड की चमक धमक और पैसा सबकुछ वास्तविक है मगर आपको कामयाबी ऐसे फुक मार के नहीं मिल सकती. आप अच्छे लेखक हो सकते है,आप अच्छे गायक हो सकते है,आप अच्छे एक्टर हो सकते है मगर बॉलीवुड को ये सिद्ध करके दिखाना होगा तभी काम हासिल कर सकते है. आप जब मुंबई जाये तो तैयारी के साथ जाये,शाहरुख़ खान की तरह ना जाये,हर किसी की किस्मत अच्छी नहीं होती. किस चीज के लिए किस तरह की तैयारी करके जाये,ये मैं आपको अगले आर्टिकल में बताऊंगा अगर आप कमैंट्स करके कहेंगे तो. साथ ही हमे ये भी बताइयेगा इस विषय पर अगले आर्टिकल का टाइटल क्या होना चाहिए. आप चाहे तो हमे फॉलो भी कर सकते है.
Reactions

Post a Comment

0 Comments