ये वो तीन चीजे है,जो आपके लिवर पर करता है हमला फिर भी आप रोज खाते है

दोस्तों आजकल के शहरी जीवन में अधिकतर लोग बाहर के खाने पर ज्यादा निर्भर करते है. कुछ लोग पेट भरने के लिए खाते है,कुछ लोग स्वाद लेने के लिए खाते. इसी लिए आज कल रेस्टोरेंट का काम बहुत तेजी से बढ़ रहा है. वैसे तो सभी लोग यही कहते है बाहर का खाना मत खाया करो नुकसान देता है.


मगर आजकल के भाग दौड़ वाले जीवन में बाहर के खाने से बच पाना भी आसान नहीं. ऐसे में लोगो को जिस चीज की जानकारी होती है उससे जरूर बचने की कोशिश करते है. जैसे की डॉक्टर कहते है बाहर की तली हुई चीजे नुकसान देती है,कुछ लोग इसे जरूर अवॉयड करते है. ऐसे ही आज मैं आपको कुछ बेहद नुक्सान देने वाली चीजे बताऊंगा जो आप शौक से खाते है और ये आपके लिवर को डेमेज करता है.
मिलावट-मिलावट-मिलावट,जी हां ये मिलावट ही है जो घोलता है आपके जीवन में जहर. वैसे तो आजकी डेट में कुछ भी सुरक्षित नहीं. दूध से लेकर अंडे तक नकली मिलते है बाजार में. मगर आज बात बाहर के खाने की. जो लोग घरसे खाना नहीं लेकर जाते काम पर, अक्सर लंच में बाहर से ही खाते है. ऐसे में तीन चीज मै आपको बताऊंगा जो आप रोज खाते है,जिसमे मिला होता है एक खतरनाक पदार्थ. चलिए शुरू करते है.

        This image use from

1, मोमोज - कुछ लोगो का अतिप्रिय होता है मोमोज,पेट भर-भर के खाते है मोमोज. मगर क्या आपको पता है मोमोज के साथ जो चटनी मिलती है,किससे बनयाई जाती है. कुछ लोग इसे टमाटर व मिर्च की चटनी समझते है. मगर सच्चाई कुछ और है.चौकिये मत,ये चटनी टमाटर और मिर्च के अलावा अरारोट से बनाई जाती है. जी हां अरारोट से. वैसे तो अरारोट औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है,मगर इसकी सिमा और नियम होते है. इसे आम जीवन में इस पैमाने पर इस्तेमाल करना ठीक नहीं है. अरारोट के अधिक प्रयोग से आपके किडनी,लिवर,हार्ट,पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

2, टिक्की - शहरो में इसका बहुत चलन है.अपने तो खाई ही होगी गोलगप्पे वाले के पास आलू की टिक्की. कभी उनसे पूछा है,इसे बनाते कैसे हो ? आलू के टिक्की में भी मिलाया जाता है अरारोट. ये अरारोट आपके लिवर और हार्ट को कमजोर कर रहा है. ऐसे सभी चीजों से बचे जिसमे अरारोट मिलाया जाता है.


3, शाही पनीर - सुनते ही मुँह में पानी आ गया होगा.जी हां आज बड़े पैमाने पर शहरो में लोगो का प्रिय भोजन है शाही पनीर. बड़े-बड़े रेस्टोरेंट में महंगे दामों में बेचा जाता है शाही पनीर,मगर आपको पता है इसके ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता अरारोट. जिसका नुकसान मै आपको पहले ही बता चूका हु. ये तो सिर्फ वो चीजे है जिसके बारे में मैंने आपको बताई. इसके आलावा भी बहुत सी चीजे है जिसमे गाढ़ा करने के लिए मिलाया जाता है अरारोट. आप जो हलवाई के पास सेहत बनाने के लिए गर्म दूध पिटे ही,कुछ लोग उस पर भी मलाई की मोती परत जमाने की लिए भी अरारोट का इस्तेमाल करते है.
ऐसे ही डेरी वाले दही में भी मलाई की लिए अरारोट का इस्तेमाल आम बात है. इसलिए दोस्तों एक मात्रा में अरारोट का सेवन नुकसान देह नहीं ही,मगर आप अधिक मात्रा में अरारोट का सेवन करे तो ये नुक्सान देह है. अतः इन चीजों से जितना बच सकते है बचे आपके सेहत के लिए फायदेमंद है. जानकारी अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करे.
Reactions

Post a Comment

0 Comments