आप सेहत बनाने के लिए जो अंडे खाते हैं कही वो नकली तो नहीं!ऐसे पहचान सकते है नकली अंडे/Viral Post

जी हाँ आप सेहत बनाने के लिए जो अंडे खाते हैं कही वो नकली तो नहीं!अब चीन ही नहीं बल्कि भारतीय बाजार भी नकली अंडे से सुरक्षित नहीं है!असली अंडे के साथ बिक रहे है धरल्ले से नकली अंडे अब भारत में बनते है नकली अंडे!अगर आपको नकली और असली अंडे की पहचान नहीं है,तो चुकानी पड़ सकती है बहुत बड़ी कीमत!सेहत बनने की जगह सेहत का नाश हो सकता है!
Nkli ande
This image use from
जी हाँ कुछ रसायनो से तैयार किये जाते है नकली अंडे!नकली अंडे बनाने के लिए गर्म पानी में सोडियम  और जिनुएट नामक रसायन मिलाया जाता है!इस तरह एक घोल तैयार होता है!फिर इसमें जेनाटिल और वेंजोइ मिलाया जाता है इस तरह एक सम्पूर्म घोल बन जाता है अंत में पिली जर्दी बनाने के लिए इसमें हल्का पीला रंग मिलाया जाता है!और अंडे की छिलके को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं केल्सियम केलोराइड,इस तरह रसायन के सहारे सम्पूर्ण अंडा तैयार होता है!
अब आप बताइये क्या ये अंडे खा के आपके सेहत बन सकते है!लोग अंडे इसलिए खाते है,क्यूनि अंडे में प्रचुर मात्रा में बिटामिंस.केल्सियम.फेट इत्यादि होता है!ऐसे में ये केमिकल द्वारा बनाये गए अंडे आपको सिर्फ बीमार बना सकता है इसलिए नकली और असली अंडे का पहचान होना बहुत जरूरी है!


दोस्तों अगर आपको नकली और असली अंडे में फर्क करना अता है तो आप सुरक्षित है!ऐसे पहचान सकते है आप नकली अंडे!
सबसे पहले नकली अंडे का रंग बिलकुल सफेद और आकर्षक होगा जबकि असली अंडे का रंग थोड़ा फीका होगा!
नकली अंडे को जब आप कान के पास हिलाएंगे तो अंदर से कुछ आवाज़ आएगी जबकि असली अंडे में ऐसा नहीं होगा!
नकली अंडे को पानी में डालने पड़ डूबेगा नहीं जबकि असली अंडा दुब जायेगा!
नकली अंडे को जब आप तोड़ेंगे तो उससे कोई गंध नहीं आएगी जबकि असली अंडे से अंडे की गंध आएगी!
नकली अंडे के छिलके को जलाने पर तेजी से जलने लगेगा और प्लास्टिक के जलने की गंध आएगी जबकि असली अंडे में ऐसा नहीं होगा!
और भी बहुत से पहचान है!मै आशा करता हूँ आप सभी लोग असली और नकली अंडे में फर्क करना सिख गए होंगे!सिर्फ असली अंडे खाइये अगर सेहत बनाना चाहते है तो!
Reactions

Post a Comment

0 Comments